अफगानी नागरिक 1 सप्ताह में सरकारी संपत्ति,वाहन और हथियार सौंपे-तालिबान

 अफगानी नागरिक 1 सप्ताह में सरकारी संपत्ति,वाहन और हथियार सौंपे-तालिबान

काबुल।अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद तालिबान धीरे-धीरे अपने क्रूर फरमान जारी कर रहा है।शनिवार को तालिबान ने अफगानिस्तान के नागरिकों को सरकारी संपत्ति,वाहन और हथियारों को एक सप्ताह के भीतर सौंपने का आदेश जारी किया है। टोलो न्यूज के मुताबिक तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने बयान जारी कर लोगों से सरकारी संपत्ति,हथियार,गोला-बारूद और वाहनों को सौंपने के लिए कहा है।साथ ही चेतावनी दी गई है कि जो अफगानी नागरिक सरकारी संपत्ति,हथियार,गोला-बारूद तालिबानी लड़ाकों को नहीं सौंपते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि ताबिलान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में डर के माहौल है।लोग देश को छोड़कर जाना चाह रहे हैं,लेकिन तालिबान लोगों को ऐसा करने से रोक रहा है।एयरपोर्ट जाने के सभी रास्तों पर तालिबानी लड़ाके मौजूद हैं।अफगान नागरिकों को एयरपोर्ट तक भी नहीं पहुंचने दिया जा रहा है।ताबिलान ने साफ कह दिया है कि किसी भी अफगानिस्तान के नागरिक को देश नहीं छोड़ने देंगे।

बयान में कहा गया है, “काबुल में, जिनके पास साधन,हथियार, गोला-बारूद और अन्य सरकारी सामान हैं,उन्हें एक सप्ताह के अंदर इस्लामिक अमीरात के संबंधित विभागों को सौंपने के लिए सूचित किया जाता है. ऐसा न करने वालों के खिलाफ कानूनी रूप से कार्रवाई की जाएगी।” इससे पहले तालिबान ने इमामों से ‘आग्रह’ किया था कि वह शुक्रवार यानी जुमे के दिन खास उपदेश दें।इस उपदेश में सत्ता के आदेशों का पालन करने की बातें कहीं जाएं।रायटर्स के अनुसार तालिबान ने इमामों से ‘आग्रह’ किया है कि वह लोगों को ‘सरकार की बातें मानने’ यानी आदेश मानने के बारे में ‘उपदेश’ दें।

 

 

Share