सस्ती किट: 100 रुपये में कोरोना जांच, 15 मिनट में रिपोर्ट ! 

सस्ती किट: 100 रुपये में कोरोना जांच, 15 मिनट में रिपोर्ट ! 

मुंबई: कोरोना की दूसरी लहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से गांवों पर फोकस करने को कहा है।शहर की अपेक्षा गांवों में संसाधनों की काफी कमी है।पीएम मोदी ने सभी राज्यों के मुखियाओं से कहा है कि इस महामारी को गांवों में फैलने से रोकना होगा।बहरहाल,कोरोना कंट्रोल के लिए रणनीति का सबसे शुरुआती हिस्सा है- ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग। शनिवार को भी पीएम मोदी ने हाई लेवल मीटिंग में डोर टू डोर टेस्टिंग पर जोर देने की बात कही है। लेकिन इसके लिए किफायती जांच व्यवस्था जरूरी है।

ऐसे में मुंबई में विकसित की गई कोरोना जांच किट (Rapid Antigen Test Kit) क्रांतिकारी भूमिका निभा सकती है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत डीएसटी की मदद से मुंबई की स्टार्टअप पतंजलि फार्मा ने एक किफायती किट तैयार की है। पतंजलि फार्मा द्वारा विकसित की गई यह जांच किट गोल्ड स्टेंडर्ड आरटीपीसीआर (RT-PCR Test Kit) और वर्तमान में उपलब्ध रैपिड एंटीजन टेस्ट किट (Rapid Antigen Test Kit) का पूरक होगी।

मुंबई के इस स्टार्टअप ने जो किफायती रैपिड एंटीजन टेस्ट किट तैयार की है,उसमें आईआईटी,बॉम्बे ने भी मदद की है।यह किट 100 रुपये प्रति सैंपल की कीमत पर जांच उपलब्ध कराती है।जी हां,इसका खर्च महज 100 रुपये आता है और जांच रिपोर्ट भी 10 से 15 मिनट के भीतर मिल जाती है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक पहल सेंटर फॉर ऑगमेंटिंग वॉर विद कोविड-19 हेल्थ क्राइसिस (CAWACH) ने जुलाई, 2020 में कोविड-19 रैपिड निदान (निगरानी के लिए रैपिड एंटीबॉडी और एंटीजन दोनों परीक्षण और कोविड-19 का शीघ्र निदान) विकसित करने के लिए स्टार्टअप का समर्थन किया था।

पतंजलि फार्मा के निदेशक,डॉ. विनय सैनी ने एसआईएनई,आईआईटी बंबई के साथ स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया और 8-9 महीनों के भीतर अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं के साथ-साथ उत्पादों को विकसित किया। उन्होंने आवश्यक लाइसेंस के लिए आवेदन किया और विभिन्न कोविड केंद्रों में उत्पादों का मूल्यांकन और सत्यापन किया ताकि उनकी प्रभावकारिता (Efficacy) पता चल सके और उसमें और सुधार किया जा सके।

डॉ विनय सैनी ने कोरोना जांच किट तैयार किए जाने को लेकर कहा कि कोविड-19 रोगियों और वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम (वीटीएम) के नमूनों में हमारे उत्पादों का आंतरिक सत्यापन करना एक अद्भुत अनुभव था,जिसमें कोविड रोगियों के नासोफेरींजल स्वैब शामिल थे। मैं अपनी टीम के सदस्यों के साथ मुंबई में विभिन्न कोविड केंद्रों पर विकसित उत्पादों के कई मूल्यांकन के लिए उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए उनके साथ मौजूद था।

स्टार्टअप ने जून, 2021 की शुरुआत में तेजी से कोविड-19 एंटीजन परीक्षण शुरू करने की योजना बनाई है।रैपिड कोविड-19 परीक्षण (10 से 15 मिनट) ग्रामीण क्षेत्रों,डॉक्टर के क्लीनिक और ऐसे क्षेत्र जहां पैथोलॉजी और डायग्नोस्टिक लैब उपलब्ध नहीं हैं,ऐसे संसाधन में कोविड -19 के शीघ्र निदान के लिए सहायक होंगे।यह परीक्षण किट सस्ती है और महामारी को नियंत्रित करने में मददगार होगी।

Share