5 जगहों की सैर कम बजट में घूमने जाने का सबसे अच्छा विकल्प, विंटर वेकेशन में घूमने की चाहत होगी पूरी

snow fall

ट्रवेलिंग डेस्क।टूर प्लान करते समय बजट की समस्या आड़े आती है। अधिकतर लोग चाहते हैं कि कम बजट में शानदार टूर हो जाए। हम आपको बताते हैं देश की ऐसी 5 जगहों के बारे में, जहां जाना आपके लिए अपने बजट में होगा-

गोवा
गोवा के बीच आपके लिए खेल के मैदान हैं! उत्तर में अरामबोल बीच से लेकर दक्षिण में कैनकोना बीच तक रेत के मैदान, दिन भर धूप का आनंद लें। गोवा, भारत के कुछ सबसे पुराने चर्च का केंद्र है जिसमें यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट, द चर्च ऑफ बोम जीसस शामिल हैं जो गोवा के संरक्षक संतों में से एक, सेंट फ्रांसिस ज़ेवियर को समर्पित है। इसलिए क्रिसमस के लिए आप यहां जाने का प्लान कर सकते हैं। यहां कम पैसे में भरपेट खाना और रहना हो जाता है।

 मनाली
हिमाचल प्रदेश में घूमने को यूं तो कई पर्यटन स्थल हैं, लेकिन कुल्लू घाटी के प्रमुख पर्यटक स्थल मनाली में आकर हर कोई अपने आपको ‘स्वर्ग’ में पाता है। पहाड़ों और देवदार के पेड़ प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को काफी लुभाते हैं। मनाली को रंग-बिरंगे फूलों की घाटी भी कहा जाता है। दिसंबर में यहां कम भीड़-भाड़ होती है।

दार्जिलिंग
सर्दियों में हिल स्टेशन घूमने का अलग ही रोमांच होता है। दार्जिलिंग पूर्वोत्तर भारत का शानदार हिल स्टेशन है। बजट के लिहाज से दिसंबर से मार्च तक दार्जिलिंग जाने का सबसे अच्छा समय है। यहां सर्दियों में होटलों में कमरे भी सस्ते में मिल जाते हैं और खाने-पीने का खर्च भी बहुत ज्यादा नहीं होत है।

तवांग
अरुणाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों में तवांग का अहम स्थान है। यहां सालों भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। कुछ ट्रैवल एजेंसियों के मुताबिक दिसंबर से फरवरी तक यहां होटल में कमरे गर्मियों की अपेक्षा सस्ते दरों पर उपलब्ध होते हैं।

जम्मू-कश्मीर
धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में सर्दियों में घूमना कम महंगा होता है। खूबसूरत हसीन वादियां यहां का हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रही हैं। हालांकि कभी-कभी बर्फबारी के कारण यातायात बाधित हो जाता है, इसलिए बेहतर होगा कि कश्मीर जाने से पहले मौसम और हालात का पता कर लिया जाए। एजेंसी

more recommended stories