मेंटल हेल्थ को कैसे दुरुस्त रखे? जानिए

mintel

हम में से ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देते हैं, अच्छे खान-पान से शरीर की हर जरूरत को पूरा करते हैं जिससे कि शरीर स्वस्थ रहे और बीमार न पड़े। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शरीर के अलावा आपके माइंड को भी आपकी केयर भी जरूरत हो सकती है? आज अधिकांश लोगों को जो बीमारियां हो रही हैं उसका बाहरी कारण कम व मानसिक ज्यादा है। आज लोग मानसिक बीमारियों से ग्रस्त होते जा रहे हैं और इसी के फलस्वरूप उन्हें कई अन्य बीमारियां अपनी चपेट में ले रही हैं।

अपनी भावनाएं ज्यादा न दबाएं
ऐसी बातें जो आपको तनाव दे रही हैं, उन्हें छुपाने की बजाए जरूरत लगने पर किसी करीबी से शेयर कर लें। इससे आपका मन हल्का हो जाएगा। ज्यादा समय चिंता में बिताना किसी के भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसका आपके शरीर पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।

हमेशा खुश रहने की कोशिश करें
अगर आपको लगता है कि प्रसन्नता तो स्वत ही आती है, इसके लिए कुछ करने की जरूरत नहीं है। तो आपको जानकर आश्चर्य होगा कि विपरीत परिस्थितियों में भी ऐसी गतिविधियां व काम जो आपको पसंद है, उन्हें करने से भी आपका मूड बदल सकता है और आपको खुशी मिल सकती है। इसलिए उन तरीकों को खोजें जो आपको प्रसन्नता देते है और हर परिस्थिति में खुश रहने का प्रयास करें। ऐसा करना आपके मानसिक स्वास्थ के लिए फायदेमंद होगा।

नकारात्मक विचारों से दूर रहें
जब आप निगेटिव सोचते हैं, जैसे कि तुलना करना, किसी से जलना, किसी का बुरा चाहना, बदला लेना आदि भावनाएं रखते हैं, तब आपके दिमाग में जरूरत से ज्यादा विचार उत्पन्न होते हैं जिससे कि आपके दिल की गति बढ़ती है। इसी वजह से आपको हाईपरटेंशन जैसी बीमारी घेर सकती है इसीलिए अपने अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

सकारात्मक सोचें
कैसी भी परिस्थिति आ जाए लेकिन आप अपने विचारों को पॉजीटिव ही रखें। यह करना आसान नहीं होगा लेकिन अभ्यास करते-करते आपको सकारात्मक सोचने की आदत जरूर पड़ जाएगी।

more recommended stories