महिला ने कार को गोबर से लीपा,जानिए क्यों?

gobar

अहमदाबाद। गांव और शहर से दूर दराज के इलाकों में हम सभी ने गोबर से घरों को लीपते देखा ही है.लेकिन अगर यदि आप से कहा जाए कि अपनी चमचमाची कार को आप गोबर से लीप दें तो शायद ही लोग इस बात को हजम कर पाएंगे.

अहमदाबाद में रहने वाली सेजल शाह ने अपनी लाखों की कार को गर्मी से बचाने के लिए गोबर से लिप दिया था.इसके बाद कार के साथ उनकी फोटो सोशल साइट पर वायरल हो गई.जिसपर लोगों ने तरह-तरह के कमेंट किए.कई यूजर्स ने पूछा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया.सेजल शाह ने इसके जवाब में कहा था कि उन्होंने गर्मी से बचाने के लिए अपनी कार को गोबर से लीप है.उन्होंने कहा,यह अहमदाबाद है.यहां 45 डिग्री से ज्यादा तापमान होता है.मैंने कार को गर्मी से बचाने के लिए उसे गाय के गोबर से लीप दिया.

सेजल शाह ने कहा कि अब जब वह अपनी कार के साथ घर से बाहर निकलती है तो लोग का ध्यान से बरबस ही उनकी तरफ आकर्षित हो जाता है.वह कहती हैं,लोग अपने घरों से बाहर निकल आते हैं.गली के मोड़ और सडक़ के किनारे खड़े होकर मेरी कार को देखते हैं.मैंने कार को और आकर्षक बनाने के लिए इसके किनारों पर लाल और सफेद रंग से रंगोली भी बना दी है.

शाह कहती है,गोबर की लिपाई उनकी कार के तापमान को सीमित रखती है.इससे यह गर्मियों में सर्द और सर्दियों में गरम महसूस कराती है.यह पर्यावरण को बचाने में मेरा छोटा-सा योगदान है.एक ऐसे समय में जब ग्लोबल वार्मिंग एक गंभीर समस्या बन चुकी है.सेजल ने बताया कि कच्चे घरों की दीवारों और फर्श पर गोबर का लेप लगाना ग्रामीण भारत में एक आम बात है और मुझे ये आइडिया उसी से आया. उन्होंने कहा जैसे यह घर के तापमान को सीमित रखता है उसी तरह मेरी कार को भी.

उन्होंने कहा,यह न केवल मेरी कार को ठंडा रखता है,बल्कि प्रदूषण को रोकने में भी मदद करता है.कार एसी का उपयोग करते समय निकलने वाली हानिकारक गैसें तापमान में वृद्धि करती हैं,जो ग्लोबल वार्मिंग में योगदान करती हैं.मैं अपनी कार के एसी को बंद रखती हूं क्योंकि गाय का गोबर उसे अंदर से ठंडा रखता है.

more recommended stories