हांगकांग में हिंसक हुआ प्रदर्शन, 29 लोग गिरफ्तार

hongcong

हांगकांग। हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई झड़पों के बाद सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कम से कम 29 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। गौरतलब है कि यह प्रदर्शन जून में एक प्रत्यर्पण संबंधित विधेयक को वापस लेने को लेकर शुरू हुए थे जिसके तहत हांगकांग के निवासियों को मुकदमे के लिए चीन भेजा जा सकता था। फिलहाल इस विधेयक पर रोक लगा दी गई है। साप्ताहिक समाचार पत्र साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने रविवार को अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन उस समय हिंसक हो गया जब प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को पुलिस पर पेट्रोल बम फेंके। प्रदर्शनकारियों ने घनी आबादी वाले कुन टोंग औद्योगिक क्षेत्र में पुलिस के ऊपर पेट्रोल बम और ईंटें फेंकी। प्रदर्शन के कारण एमटीआर के चार सब-वे स्टेशनों को बंद कर दिया गया था।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। कुछ प्रदर्शनकारियों ने निगरानी करने के लिए लगे हुए कैमरों को नुकसान पहुंचाने की कोशिशें कीं। अन्य प्रदर्शनकारियों ने सडक़ मार्गों को बाधित करने का प्रयास किया। यह पहली है जब शांतिपूर्ण तरीके से हो रहे प्रदर्शनों के दौरान आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया है।

विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ जहां लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने लैंपपोस्ट हटाने की मांग की। प्रदर्शनकारियों के मुताबिक चीनी अधिकारियों ने निगरानी करने के लिए उनमें उच्च प्रौद्योगिकी वाले कैमरे और चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर लगाए हुए हैं। एजेंसी

more recommended stories