मानसून में फिट रहने के हेल्‍दी टिप्‍स

Health Tips

चिलचिलाती गर्मी के बाद जब मानसून की पहली बारिश तन को भिगोती है, तो लोग राहत की सांस लेते हैं। पर ध्यान रहे, यही बारिश कई तरह की बीमारियों को भी जन्म देती है। मसलन इस मौसम में आप वाइरल फीवर, लेप्टोस्पाइरोसिस और एलर्जी जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं।

इसलिए जरूरी है कि आप इस मौसम में जर्म और बैक्टीरिया को खुद से दूर रखें। आइए हम आपको देते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिससे आप बिना बीमार हुए बरसात के इस मौसम का मजा ले पाएंगे। ये सारे टिप्स काफी सरल हैं और आप बिना किसी कठिनाई के इस पर अमल कर सकते हैं।

उबला हुआ पानी पीएं
मानसून में आप सिर्फ फिल्टर्ड और उबला हुआ पानी ही पीएं। ध्यान रहे कि पानी को उबाले हुए 24 घंटे से ज्यादा न हुए हों। जर्म से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा हर्बल चाय जैसे अदरक की चाय, नींबू की चाय आदि पीएं। अगर आपको चाय पसंद नहीं है तो हॉट वेजटेबल सूप भी पी सकते हैं।

पत्तियों वाली सब्जी को ठीक से धुलें
फल और सब्जी पर खास ध्यान दें। विशेषकर पत्तियों वाले सब्जी पर। क्योंकि इसमें कई तरह के लारवा, धूल और कृमि होते हैं। इन बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए इसे पानी में अच्छी तरह धोएं। इससे भी अच्छा तरीका यह है कि फल और सब्जी को नमक पानी में डुबो कर 10 मिनट तक खौलाएं। इससे इसके सारे बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे।

खाने को अच्‍छे से पकाएं
मानसून में अपने खाने को अच्छे से पकाएं। कच्चा या अधपका खाने का मतलब है कि आप बीमारियों को दावत दे रहे हैं।

फल और सब्‍जियों का सेवन ज्‍यादा करें
गर्मा गरम भजिया की जगह ताजा फल या वेजटेबल का सेवन करें।

लहसुन, काली मिर्च, अदरक, हल्दी का सेवन जरुर करें
हल्का भोजन करें, क्योंकि मानसून में शरीर भोजन को जल्दी नहीं पचा पाता है। अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए लहसुन, काली मिर्च, अदरक, हल्दी और धनिया का सेवन करें।

सूप पियें

सूप पियें
अरग आप मांसाहारी हैं, तो सूप और स्टू जैसे हल्के आहार ही लें। भारी भरकम मांशाहारी भोजन से दूरी बनाएं।

बासी ना खायें
बासी खाना खाने से बचें।

हाथ जरुर धोएं
सब्जी आदि काटने के लिए प्रयोग किए जाने वाले चॉपिंग बोर्ड को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से धाएं। खाना खाने से पहले, खाना खाने के बाद और टॉयलेट से आने के बाद हाथ को अच्छी तरह से धोएं।

कीटाणुनाशक का प्रयोग करें
इनसेक्ट रिपलेंट और कीटाणुनाशक का प्रयोग करें। मच्छर, मक्खी, कॉकरोच और दीमक से बचने के लिए सावधानियां बरतें।

more recommended stories