95 वर्ष की उम्र में मतदान कर बोले, वोट हर मतदाता का फर्ज

Firozabad 95 year old man vote
फिरोजाबाद। कहते है बढ़ती उम्र में लोग लड़-खड़ाने लग जाते है, लेकिन बच्चों के सहारा मात्र से उन टांगों में भी ताकत आ जाती है, और दिल जबां होकर बोलता है अरे नहीं ये थोड़ा इनके लिये जी लेते है। लोकसभा चुनाव-2019 के तीसरे और सबसे बड़े चरण के लिये मंगलवार को देशभर के 15 राज्यों की 117 सीटों पर कुल 66 फीसदी मतदान हुआ। इस क्रम में उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में लोगों ने भरी धूप में अपने मतदान का उपयोग किया। फिरोजाबाद में 58 फीसदी मतदान हुआ।
फिरोजाबाद शहर के निवासी मशूहर चूड़ी व्यापारी किशनलाल ने 95 साल की उम्र में वोट डालने निकले, तो नजारा कुछ अलग हो चला। जिस बुजुर्ग को
देखने के लिये समाज के लोग घर तक हाल-चाल पूछने आते थे, वो आदमी आज अपने मतदान करने अपनी नई पीढ़ी के साथ निकला है।
चूड़ी व्यापारी किशनलाल ने बातचीत में बताया कि ‘‘चेहरे की चमक और घर की ऊंचाईयों पर मत जाना…घर के बुजुर्ग अगर मुस्कुराते मिलें, तो समझ लेना आशियाना अमीरों का है’’ मैं अपने जीवन में नियमित रूप में मताधिकार का उपयोग करता आया हूं, और जब तक जीवित हूं वोट देता रहूंगा। आप सभी अपने देश के हित को समझते हुए मतदान अवश्य करें। मतदान को आप अपना फर्ज समझे, और उसे प्रयोग करें।
परिवार के सदस्यों ने उन्हें अपने साथ बाइक पर बैठाकर मतदान स्थल तक पहुंचाया। गली-मोहल्ले सहित मतदान स्थल तक चर्चा होने लगी कि, जब इस उम्र में आदमी अपने कर्तव्य का पालन करते हुए वोट डालने निकाला है, तो हमें भी लोगों को घरों से बाहर निकालकर कर देश के त्यौहार में भाग लेना चाहिए।

more recommended stories