मटर के सेवन से मिलेंगे कई फायदे

peas

हेल्थ डेस्क। सर्दियों में मटर की सब्जी भी आ जाती है। क्योंकि सर्दियों में लोग इसको सबसे ज्यादा पसंद करते है। क्योंकि मटर एक ऐसी सब्जी है जो कि किसी के साथ डालकर बनाया जा सकता है। जैसे—आलू मटर, गोभी मटर, बिरयानी में मटर आदि ऐसे पकवान में बनाया जा सकता है। तो वहीं मटर की फली आपके लिए बहुत लाभकारी होती है।

आपको बता दें कि मटर के सेवन से वजन कम होता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है। वे मटर का सेवन कर सकते है। क्योंकि इसमे भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ​ही इसमें कैलोरी और कम फैट होता है। जो कि शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यदि आप इसका सेवन नाश्ते में करते है। तो यह आपको पूरे दिन भर चार्ज रखता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपको एनर्जी देता है।

इसके साथ ही यह आपकी हड्डियों के लिए भी लाभदायक है। क्योंकि यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। मटर में विटामिंस पाया जाता है। मटर आपकी ​हड्डियों को आस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से भी दूर रखता है। इसके साथ ही हरी मटर खाने से हड्डिया मजबूत होती है।

दरअसल, हरी मटर के सेवन से शरीर का कॉलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। क्योंकि इसमे पाए जाने वाले प्रोटिन हमारे शरीर में कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता है। इसके साथ ही इसके उपयोग से आप कई गंभीर बीमारियों से भी दूर रह सकते है। agency

more recommended stories