दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 मेडिकल संस्थानों में 6 भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 मेडिकल संस्थानों में 6 भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

नई दिल्ली। भारत आए दिन सफलता के नए मानक स्थापित कर रहा है, इसी कड़ी में दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज की सूची में 6 भारतीय मेडिकल संस्थानों ने जगह बनाई है। CEOWORLD पत्रिका द्वारा जारी इस रैंकिंग में टॉप 50 में भारत के दो संस्थान अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। यह पत्रिका हर वर्ष अनेक क्षेत्रों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की सूची जारी करता है।

केन्द्रीय मंत्री ने जताई प्रसन्नता

केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है कि भारत के छह मेडिकल कॉलेज 2021 में विश्‍व के सौ श्रेष्‍ठ मेडिकल कॉलेज की सूची में शामिल किये गए हैं। केन्द्रीय मंत्री जावडेकर ने ट्वीटर पर कहा कि नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान- एम्‍स को इस सूची में 23वां स्‍थान मिला है। इस सूची में पुणे का आर्मड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज- ए.एफ.एम.सी. 34वें स्‍थान पर है। क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज- सी.एम.सी. वेल्‍लोर, जे.आई.पी.एम.ई.आर. पुडुचेरी, मेडिकल कॉलेज चेन्‍नई और आई.एम.एस. बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय भी इस सूची में शामिल हैं।केन्द्रीय मंत्री जावडेकर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के मार्ग पर बढ़ रहा है।

ये हैं दुनिया के टॉप मेडिकल संस्थान

CEOWORLD पत्रिका के अनुसार, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन ने 2021 के लिए दुनिया के मेडिकल स्कूल का प्रतिष्ठित खिताब हासिल किया है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने सम्मानजनक दूसरा स्थान अर्जित किया, पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन तीसरे स्थान पर रहा है। 2021 की रैंकिंग ने NYU ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन चौथे स्थान पर रहा, जबकि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन पांचवें स्थान पर जगह बना पाया। वहीं कोलंबिया यूनिवर्सिटी वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन छठे और मेयो क्लिनिक एलिक्स स्कूल ऑफ मेडिसिन सातवें स्थान पर मौजूद है। आठवें, नौवें और दसवें स्थान पर क्रमश: डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन यूसीएलए (डीजीएसओएम), यूसीएसएफ स्कूल ऑफ मेडिसिन और सेंट लुइस का वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन रहे।

किस आधार पर तय होती है रैंकिंग

CEOWORLD पत्रिका के 2021 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल स्कूल गुणवत्ता के 7 प्रमुख संकेतकों पर आधारित हैं, ये संकेतक निम्नलिखित हैं:

1) अकादमिक प्रतिष्ठा
2) प्रवेश पात्रता
3) विशेषज्ञता
4) वैश्विक प्रतिष्ठा और प्रभाव
5) वार्षिक ट्यूशन फीस
6) अनुसंधान प्रदर्शन
7) छात्र संतुष्टि

भारतीय विज्ञान संस्थान है दुनिया का नंबर 1 अनुसंधान संस्थान

आपको बता दें, इससे पहले 10 जून को जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स के अनुसार, कुल तीन भारतीय संस्थानों ने दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में जगह बनायी थी। उस सूची में भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु दुनिया का शीर्ष अनुसंधान विश्वविद्यालय रहा, जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी इस श्रेणी में 41वें नंबर पर था। क्यूएस के विश्लेषण में भारतीय विज्ञान संस्थान को 100 में से 100 अंक मिले थे। ये रैंकिंग भारतीय संस्थानों की गुणवत्ता को स्थापित कर रही हैं।

 

Share