प्रदेशफिरोजाबाद

 फिरोजाबाद जनपद के 57 शिक्षक बर्खास्त किए गए,कार्रवाई से मचा हड़कंप

फर्जी मार्कशीट बनवा कर बन गए थे शिक्षक

 फिरोजाबाद। सोमवार को एसआईटी जांच में शामिल बीएड शैक्षिक सत्र 2004- 5 के 57 शिक्षकों की बर्खास्तगी पर मुहर लग गई।बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 812 शिक्षकों की सूची में शामिल जनपद के 107 शिक्षकों में से अवशेष 57 शिक्षकों को सोमवार को बर्खास्त कर दिया। यह कार्रवाई हाई कोर्ट के निर्णय के पश्चात शासन के निर्देश पर हुई इस कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप मच गया।

बताते चलें कि डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की शैक्षिक सत्र 2004-5 बीएड के अंक तालिका के आधार पर बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी पाने वाले 163 शिक्षकों को चिन्हित करते हुए एसआईटी ने जांच रिपोर्ट बीएसए को भेजी थी। उसके पश्चात 2823 की सूची में शामिल जनपद के कुल 9 शिक्षकों में से प्रथम चरण में 7 शिक्षक बर्खास्त किए गए थे। जबकि कार्रवाई से पूर्वी दोस्त शिक्षकों की मौत हो गई थी। उसके बाद 812 की सूची में शामिल जनपद के 107 शिक्षकों में से 50 शिक्षक बर्खास्त किए गए थे। इस दौरान बर्खास्तगी की कार्रवाई का सामना कर रहे से शिक्षकों ने कोर्ट की शरण ली थी,जिसके बाद शिक्षकों के खिलाफ बर्खास्तगी कार्रवाई रोक दी गई थी।

न्यायालय ने विश्वविद्यालय को फेक अंक तालिका के मामले में 4 माह के अंदर निस्तारण करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद शासन ने अवशेष शिक्षकों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई पूर्ण करने के निर्देश दिए।जिसके अनुपालन में बीएसए अरविंद कुमार पाठक ने सोमवार को विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईटी) जांच में शामिल 57 शिक्षकों की सेवा समाप्त करते हुए बर्खास्त कर दिया। इन सभी शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा कर और आहरित किए गए वेतन को भी वसूला जाने के निर्देश दिए गए हैं।

इन शिक्षकों को किया विभाग ने बर्खास्त
सोमवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविंद कुमार पाठक द्वारा 57 शिक्षकों को बर्खास्त किया है। बर्खास्त किए गए शिक्षकों में विकासखंड एका के शिक्षक धीरेंद्र कुमार कसाना,अनुज कुमार गौतम,हरीश कुमार,ओम नारायण सिंह,कृष्ण वीर सिंह,कुमारी बृजेश, मनोज कुमार,शशी प्रभा माथुर,लक्ष्मी नारायण,खैरगढ़ विकासखंड के शिक्षकों में पूनम,संगीता यादव,संदीप कुमार,नीरू,नीरू,प्रवीण कुमार उपाध्याय,राहुल यादव, मदनपुर विकासखंड की शिक्षिका शिव कुमारी,संगीता,सुनीता कुमारी,अजय कुमार,पुष्पेंद्र सिंह,प्रियंका,राजेंद्र सिंह,प्रमोद कुमार सिंह,विनीता,शिकोहाबाद विकासखंड के शिक्षक आलोक यादव इंद्रप्रभा,रेखा कुमारी,शिवेंद्र सिंह,रेखा कुमार यादव,बेबी,महेश चंद,सुरभि यादव,सुनील कुमार यादव,कुसुमलता, जसराना विकास खंड के शिक्षक योगेंद्र सिंह, नारखी विकासखंड की शिक्षिक अनीता,विमलेश,अनीता,जयमाला कुशवाह,अराव विकासखंड के शिक्षक पंकज मिश्रा,संध्या यादव,विनीत कुमार,विपिन सिंह यादव,अंजनी,सुनील कुमार, अजय कुमार सिंह,राम प्रताप सिंह,टूंडला विकासखंड की शिक्षिका सुशीला,अंजू यादव,रीना,संदीप कुमार,राजेश कुमार,बंदना,सुशीला कुमारी,शशि, सीमा शामिल है।

 

Related Articles

Back to top button