सरल पर्यटन वीजा प्रक्रिया से दक्षिण अफ्रीका जाना होगा आसान

SouthAfrica -xlarge


नयी दिल्ली ।  दक्षिण अफ्रीका भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से कई सुविधाओं के साथ ही अपनी वीजा प्रक्रिया को भी सरल बना रहा है। 

इस वर्ष मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता में रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन ने वर्ष 2019 की शुरुआत भारत में अपनी सबसे बड़ी ट्रैवल ट्रेड 16 वें वार्षिक रोड शो के साथ की है। इस रोड शो के लिए 56 सदस्यीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल अभी भारत के दौरे पर है। इसके तहत शुक्रवार को यहां तीन दिवसीय रोड शो शुरू किया गया। दक्षिण अफ्रीका ने मौजूदा वर्ष में एक लाख भारतीय आगंतुकों के लक्ष्य को पार करने के लिए भारत में संभावित उपभोक्ताओं को आकर्षित करना है। 

दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन विभाग एक अद्यतन वीजा प्रक्रिया शुरू करने के लिए मुंबई में दक्षिण अफ्रीका के महावाणिज्य दूतावास के साथ मिलकर काम कर रहा है। वीजा प्रक्रियाओं को आसान बनाने के प्रयास में वाणिज्य दूतावास दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन के साथ सहयोग कर रहा है। पसंदीदा भागीदारों को फास्ट-ट्रैकिंग वीजा अनुप्रयोगों की अनुमति देने के लिए चुनिंदा ट्रैवल एजेंटों और टूर ऑपरेटरों को मान्यता देने की प्रक्रिया में सहयोग किया जा रहा है। 

दक्षिण अफ्रीकन टुरिज़म के हब हेड एमईआईएसईए नेलिस्वा नकानी ने कहा कि भारतीय यात्री छुट्टी के दिनों में पर्यटन स्थल के तौर पर दक्षिण अफ्रीका को पसंद करते हैं। इस का कारण यह है कि यहां उन्हें कई यादगार जीचें मिलती हैं, साथ ही उनके पैसे की भी यहां बेहतर कीमत है। उन्होंने कहा कि छह से 10 लाख रुपये की लागत में 300 मेहमानों के साथ दक्षिण अफ्रीका में विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि केपटाउन, जोहानसबर्ग और डरबन जैसे शहरों के साथ ही पर्यटन बोर्ड इस साल स्टेलनबॉश, जॉर्ज, साइमन्स टाउन, औड्सशोर्न, न्यास्ना, प्लेटनबर्ग बे, पोर्ट एलिजाबेथ और पूर्वी लंदन जैसे नए क्षेत्रों के आकर्षक स्थलों को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है। agency

more recommended stories