बोन टेस्ट से नसीम शाह की सही उम्र का हुआ खुलासा

nasim shah

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान के नसीम शाह के डेब्यू किया और एक विकेट भी झटका। लेकिन नसीम की गेंदबाजी और एक पाकिस्तानी पत्रकार के दो साल पुराने ट्वीट जिसमें उसकी उम्र 17 साल बताई गई थी,के वायरल होने के बाद उनकी उम्र को लेकर विवाद खड़ा हो गया। नसीम की सही उम्र जानने के लिए उसका बोन टेस्ट किया गया और डाॅक्टरों के मुताबिक उसकी उम्र 16 साल ही है।

नसीम शाह की उम्र को लेकर पूर्व क्रिकेटरों और खेल कर्मियों ने भी हाल के दिनों में चर्चा में भाग लिया था। नसीम के बचपन के कोच सुलेमान कादिर ने इस बहस को एक तरफा करार देते हुए कहा कि डॉक्टरों द्वारा साबित कर दिया गया है कि नसीम वास्तव में 16 साल का है। वह करीब 4 साल पहले हमारी अकादमी में आया था।नसीम के बचपन के कोच ने कहा, ‘वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की हड्डियों के परीक्षण से गुजरा हैं और डॉक्टरों के एक पैनल ने भी उनकी उम्र की पुष्टि की है।उन्होंने कहा कि नसीम के पास जन्म प्रमाण पत्र और स्मार्ट कार्ड भी है।

उन्होंने कहा कि मैं इस बात से सहमत हूं कि जन्म-प्रमाणपत्रों के अभाव में कुछ क्रिकेटरों की उम्र पर सवाल उठाए गए थे। लेकिन नसीम शाह के मामले में बात करें तो उनके पास पहले से ही एक जन्म प्रमाण पत्र और एक स्मार्ट कार्ड है। हमारे देश (पाकिस्तान) में, जब कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र पार कर जाता है तो स्मार्ट कार्ड उसका राष्ट्रीय पहचान पत्र होता है और नसीम के पास अभी से स्मार्ट कार्ड है। एजेंसी

more recommended stories