बिटकॉइन की कीमत में आई गिरावट

टोक्यो। क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। बिट्सटैंप एक्सचेंज में शुक्रवार को यह 20 हजार डॉलर (12.80 लाख रुपये) के रेकॉर्ड स्तर से 30 फीसदी गिरकर 14 हजार डॉलर (8.96 लाख रुपये) के नीचे आ गया। अब तक ऊपर ही ऊपर चल रहे बिटकॉइन में करीब चार लाख रुपये की गिरावट दर्ज की गई है।  इससे पहले बुधवार को भी इसमें 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। बिटकॉइन जोकि साल के शुरुआत में करीब एक हजार डॉलर (64 हजार रुपये) के स्तर पर था, विशाल सीएमई ग्रुप द्वारा बिटकॉइन मूल्य इंडेक्स लॉन्च करने के बाद रविवार को 19,666 डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। इसके बाद से इसकी कीमत में लगभग एक तिहाई की गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें  आयकर विभाग करेगा बिटकॉइन मामले में नोटिस जारी

सिडनी में एएसआर वेल्थ अडवाइजर्स के इक्विटीज और डेरिवेटिव्स अडवाइजर शेन शनल ने कहा कि इस साल बिटकायन बहुत ऊपर गया है। इससे यह उम्मीद थी कि इसमें आगे चल कर गिरावट हो सकती है। उन्होंने कहा बड़ी मात्रा में पूंजी बिटकॉइन से इसके विकल्पों में आ रही है। आपने वर्ज और रिपल जैसी कंपनियों को देखा है जिन्होंने पिछले सप्ताह में 400 फीसदी की वृद्धि हुई है। बिटकॉइन की सफलता ने क्रिप्टोकरंसी में जान फूंक दी है और इसने अपने प्रतिद्वंद्वियों को भी फायदा पहुंचाया है, जोकि बिटकॉइन का विकल्प देते हैं।

यह भी पढ़ें  बिटकॉइन के तेजी से सरकार चिंतित, कमाई पर लगेगा कर 

बिटकॉइन तेज उतार-चढ़ाव के लिए जाना जाता है। नवंबर में यह चार दिनों के भीतर 30 फीसदी गिरा था और 7,888 डॉलर के स्तर से 5,555 डॉलर तक आ गया था। सितंबर में इसमें 40 फीसदी की गिरावट आई थी। टोक्यो में मोनेक्स सिक्यॉरिटीज के मुख्य रणनीतिकार तकाशी हिरोकी कहते हैं बिटकॉइन में निवेश जुआ खेने जैसा है, इसलिए इसका मूवमेंट तर्कसंगत पैटर्न को फॉलो नहीं करता है। एजेंसी

more recommended stories