अक्टूबर माह में म्यूचुअल फंड कंपनियों में हुआ 51,000 करोड़ रुपए का निवेश

नई दिल्ली । उद्योग संगठन एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के ताजा आंकड़ों के मुताबिक निवेशकों ने अक्टूबर महीने में म्यूचुअल फंड योजनाओं में 51,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इससे पिछले महीने म्यूचुअल फंड योजनाओं से 16,000 करोड़ रुपए की निकासी की गई। आंकड़ों के अनुसार इस तरह चालू वित्त वर्ष के पहले सात माह अप्रैल-अक्टूबर में म्यूचुअल फंड योजनाओं में कुल प्रवाह ढाई लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा है।

यह भी पढ़ें – लेना है कर्ज , तो अपनी आर्थिक कुंडली को करें मजबूत

आर्थिक जानकारों का कहना है कि नोटबंदी का सबसे अधिक फायदा म्यूचुअल फंड उद्योग को मिला है। नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा पर ब्याज घटा है। जानकारों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष इतिहास में एक ऐसे साल के रूप में जाना जाएगा जिसमें परिवारों के बचत के तरीके को बदला है। आंकड़ों के अनुसार निवेशकों ने पिछले महीने म्यूचुअल फंड योजनाओं में शुद्ध रूप से 51,148 करोड़ रुपए का निवेश किया।

सितंबर में उन्होंने म्यूचुअलफंड योजनाओं से 16,604 करोड़ रुपए की निकासी की थी। इक्विटी और इक्विटी से जुड़ी योजनाओं में 16,000 करोड़ रुपए का निवेश आया, जबकि आय कोषों में 40,845 करोड़ रुपए का निवेश आया। इसके अलावा करीब 6,000 करोड़ रुपए का निवेश बैलेंस्ड कोषों में किया गया।

इस रुख के उलट माह के दौरान गोल्ड ईटीएफ से शुद्ध रूप में 34 करोड़ रुपए की निकासी की गई। अक्टूबर के अंत तक म्यूचुअलफंड उद्योगों के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां 21.41 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गई, जो सितंबर अंत तक 20.40 लाख करोड़ रुपए थीं। कुल 42 म्यूचुअल फंड कंपनियां परिसंपत्तियों का प्रबंधन करती हैं। agency

यह भी पढ़ेंटाटा कैपिटल के सलाम लोन से मुश्किलें होंगी आसान, सपने होंगे सच

more recommended stories