अब दिल खोल के करो शपिंग, डिजीटल ऋण के लिए पेटीएम और आईसीआईसीआई बैंक ने मिलाया हाथ

समय भास्कर मुम्बई। आज के युग में ख़रीदारी करना दिन पर दिन आसान होता जा रहा है । डिजिटल क्रांति के युग में नई नई कंपनियाँ तरह तरह की सुविधाओं के साथ बाजार में आ रही है । जिससे ख़रीदारी करना आसान हो गया है।  जिसके कारण अब  उपभोक्ता बड़ी आसानी से घर बैठे ख़रीदारी का आनंद उठा सकें । मगर कभी कभी एक बड़ी समस्या आती है जब आप कोई मनपसंद वस्तु की ख़रीदारी तो करना चाहते हो लेकिन धन की कमी आड़े आती है ।

अब इस कमी को दूर करने के लिए लोगो को डिजीटल ऋण उपलब्ध कराने के लिए पेटीएम और आईसीआईसीआई बैंक ने हाथ मिलाया है । पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक ने सयुंक्त रूप से पोस्टपेड लांच किया है, जो ब्याज मुक्त अल्पावधि ऋण तक पहुंचने का सबसे आसान  तरीका है। इस नई पेशकश से लाखों पेटीएम ग्राहक पहली बार प्रतिदिन उपयोग जिसमें फिल्म के टिकट से लेकर फ्लाइट्स एवं सामान आदि शामिल है, के लिए तत्काल ऋण प्राप्त कर सकेंगे।

 

–     क्रेडिट लेने वाले लाखों ग्राहक शापिंग के लिए ले सकेंगे तत्काल डिजीटल ऋण

यह भी पढ़ें –तनावयुक्त जीवन शैली है दिल की बीमारियों का प्रमुख कारण, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने करवाया सर्वे

यह किसी अधिसूचित (शिड्यूल्ड) वाणिज्यिक बैंक और एक भुगतान प्लेटफार्म के बीच देश में यह पहला गठबंधन है, जो इस कामर्स प्लेटफार्म के ग्राहकों को तत्काल डिजीटल ऋण की पेशकश प्रदान कर रहा है।

पेटीएम-आईसीआईसीआई पोस्टपेड एक डिजीटल क्रेडिट अकाउन्ट है जो तत्काल एक्टिवेशन के साथ दिया जा रहा है, जिसमें किसी प्रकार के दस्तावेज अथवा बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी, जबकि यह एक्टिवेशन पूर्णतः आनलाइन होगा। इसमें किसी प्रकार का ट्राजेक्शन ज्वाइनिंग अथवा किसी प्रकार का छिपा हुआ प्रशासनिक शुल्क नहीं है।

यह सुविधा सप्ताह के सातो दिन और 24x 7  उपलब्ध रहेगी यह आईसीआईसीआई बैंक द्वारा नए बिग डाटा आधार एल्गोरिदम पर आधारित है, जो ग्राहकों को वास्तविक समय के क्रेडिट मूल्यांकन के लिए बनाया गया हैं। यह एल्कोरिदम ग्राहक के फायनेंशियल एवं डिजीटल बिहेवियर जिसमे क्रेडिट ब्यूरो जांच, खरीदने का तरीका, ऋण का पता लगाने के लिए खरीद की आवृति तथा ग्राहक की साख के बारे में  कुछ सेकेण्ड में पता कर सकती है। यह ग्राहक के क्रेडिट स्कोर पर आधारित है, इसमें बैंक 45 दिन की ब्याज मुक्त क्रेडिट लिमिट प्रदान कर रहा है। यह ऋण राशि 3,000 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक है, जिसे ग्राहक के पुनर्भुतान के इतिहास को देख कर 20,000 रुपए तक बढ़ाया जा सकता है। पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक पोस्टपेड ग्राहक को पेटीएम पासकोड के द्वारा तुरंत चेकआउट की पेशकश भी दे रहा है।

शुरूआत में, पेटीएम-आईसीआईसीआई बैक पोस्टपेड पेटीएम एप्प का उपयोग करने वाले ग्राहकों को चुन कर क्रेडिट लिमिट प्रदान करेगा। शीघ्र ही यह पेटीएम के उन ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध होगा जो आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक नहीं हैं।

ग्राहक के लिए एक बार क्रेडिट लिमिट निर्धारित करने के बाद एक समेकित बिल अगले माह के पहले दिन जारी किया जाएगा, जिसका भुगतान उसी महीने के 15वें दिन करना होगा। ग्राहक अपना पेटीएम वाॅलेट, डेबिट काड या किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हुए इस बकाया राशि का सरलता के साथ पुनर्भुगतान कर सकेंगे।

इस अवसर पर आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक श्री अनूप बागची ने कहा ‘‘ आईसीआईसीआई बैंक ने देश में ग्राहक ऋण कारोबार में क्रांति ला दी है। हम लाखों ग्राहकों को व्यक्तिगत ऋण एवं क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करा चुके हैं। अब हम दो अलग प्रकार के रुझान देख रहे है एक कई ग्राहक जो ऋण के लिए नए हैं और उसके बाद उनकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है और वे अल्पावधि ऋण लेना चाहते हैं। दूसरा लाखों युवा भारतीय आज उत्पादों की खरीद आनलाइन कर रहे हैं।

हमने लोगों को अल्पकालिक ऋण देने के लिए एक नया अनुपात दोनों को इस दृष्टिकोण से जोड़ दिया है जो कि पूरी तरह से आॅनलाइन और तात्कालिक है। इस प्रयास के तहत हमने एक बड़े डाटा पर एक नया एल्गोरिदम विकसित करने का लाभ उठाया है, जो तुरंत क्रेडिट लाइन को स्वीकृत करने के लिए वित्तीय एवं डिजीटल मानकों का संयोजन का उपयोग करते हुए ग्राहकों की क्रेडिट योग्यता का मूल्यांकन कर सकता है। हमे पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक पोस्टपेड लांच करते हुए काफी खुशी हो रही है, पेटीएम की सहभागिता में यह हमारी पहली पेशकश है।‘‘

पेटीएम के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शंकर शर्मा ने कहा ‘‘ हमारे लिए आम बात है कि हम  एक विश्वसनीय मित्र लगातार खर्च करने और उसका भुगतान बाद में करने को कहें। यह लेनदेन इस अपसी विश्वास पर कायम है कि आपने जो पैसा लिया है उसका यथा शीघ्र भुगतान करें।

हमारा मानना है कि हमारे ग्राहक अपने भुगतानों को लेकर काफी ईमानदार है और पेटीएम पोस्टपेड उनके दैनिक खर्च के भुगतान समय पर सहायक सिद्ध होगा। यह कम प्रयोज्य आय (डिस्पोजेबल इन्कम) वाले लोगों को ऋण लेने को और सरल बनाएगा। हमें इस डिजीटल तरीके से विशाल संख्या में अपने ग्राहकों के लिए आईसीआईसीआई बैंक को अपने प्रथम भागीदार के साथ पेटीएम पोस्टपेड लांच करते हुए अपार हर्ष हो रहा है।

यह भी पढ़ें – जल्द ही सरकार देश में ई-एड्रेस डिजिटल लागू करेंगी

more recommended stories