केरल में हाई ब्लड प्रेशर के सबसे ज्यादा मरीज : शोध

नई दिल्ली । हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि केरल में उच्च रक्तचाप के सबसे ज्यादा मरीज हैं, जब‎कि बिहार में ऐसे मरीज कम पाए गए हैं। शोध के अनुसार, नॉन कम्यूनिकेबल डिसिसेज (एनएसडी) वैश्विक सेहत के लिए खतरा बनकर उभर रहा है। भारत में शहरी जनसंख्या की आहार और पोषण संबंधी स्थिति शीर्षक के इस शोध में पांच साल से कम उम्र के बच्चों को शामिल किया गया है।

यह सर्वे 16 राज्यों में किया गया है। यह सर्वे राष्ट्रीय पोषण निगरानी ब्यूरो द्वारा किया गया है, ‎जिसमें राष्ट्रीय पोषण संस्थान के शोधकर्ता शामिल रहे। स्टडी की मानें तो केरल में उच्च रक्तचाप के सबसे ज्यादा मरीज हैं। इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल के मामले में शहरी पुरुष और महिलाएं आगे हैं।

केरल की 31.4 प्र‎तिशत महिलाएं और 38.6 प्र‎तिशत पुरुष उच्च रक्तचाप के शिकार हैं। वहीं, बिहार में 22.2 प्र‎तिशत पुरुष व 15.7 प्र‎तिशत महिलाओं में उच्च रक्तचाप है। पुडुचेरी में सबसे ज्यादा डायबिटीज के पीडि़त पाए गए हैं। शोध की मानें तो पुडुचेरी में 42 प्र‎तिशत और दिल्ली में 36 प्र‎तिशत लोग डायबिटीज से पीडि़त हैं। इसके अलावा कर्नाटक और केरल में 33-33 फीसदी लोग इस बीमारी के शिकार हैं।

शोध में सबसे ज्यादा डायबिटीज उन लोगों में पाई गई है, जिनकी उम्र 60-70 वर्ष की है। वहीं, 18-30 उम्र वाले लोग सबसे कम डायबिटीज का शिकार हैं। पुडुचेरी में 60 प्र‎तिशत महिलाएं और 42 प्र‎तिशत पुरुष वजनी पाए गए हैं। वहीं, तमिलनाडु दूसरे नंबर पर रहा, जहां 54 प्र‎तिशत पुरुष और 38 प्र‎तिशत महिलाओं का वजन अधिक है। एजेंसी

 

more recommended stories