ऑनलाइन सर्वे में हुआ खुलासा अधिकांश पुरुष नहीं चाहते उनकी पत्नी रखे करवाचौथ का व्रत

 

समय भास्कर । करवाचौथ का व्रत इस बार 8 अक्टूबर रविवार को पड़ रहा है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अधिकांश भारतीय पुरुष अपनी पत्नी द्वारा करवाचौथ का व्रत रखे जाने के खिलाफ हैं। एक सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है। व्रत रखने की प्रथा पर पुरुषों का दृष्टिकोण जानने के लिए एक ऑन लाइन सर्वेक्षण कराया गया और करवाचौथ के दौरान अपनी पत्नी के प्रति प्यार दर्शाने और शादी में समानता दर्शाने के लिए पुरुषों को भी व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

पुरुषों से जब पूछा गया कि अगर उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखती है तो क्या वे भी उनके लिए व्रत रखेंगे? इस सवाल पर 61 प्रतिशत पुरुषों ने ‘हां में जवाब दिया, जबकि 39 प्रतिशत पुरुषों ने नहीं कहा। वहीं 93 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखें और वे चाहते हैं कि करवाचौथ को अलग अंदाज में मनाया जाए।

 

करवाचौथ पर व्रत रखने को लेकर पुरुषों के नजरिए में आए बदलाव के मद्देनजर जब पुरुषों से पूछा गया कि वे किस तरह से करवाचौथ मनाना चाहेंगे तो 50 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि वे उस दिन छुट्टी लेकर पत्नी के साथ कुछ अच्छा समय गुजारना पसंद करेंगे, जबकि 23 प्रतिशत पुरुषों ने कहा कि वे रोमांटिक कैंडल लाइट डिनर पर जाना चाहेंगे और 8 प्रतिशत ने कहा कि वे छुट्टियां मनाने जाना पसंद करेंगे। इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 24 से 40 साल की उम्र के बीच 6 हजार 537 भारतीय पुरुषों ने प्रतिक्रिया दी। agency

 

 

Loading...

more recommended stories