प्राथमिक विद्यालयों की साफ सफाई कराएं शिक्षक : बीएसए

फिरोजाबाद। फिरोजाबाद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविंद कुमार पाठक ने जिले के समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर दीपावली से पहले सभी प्राथमिक विद्यालयों में स्वेटर वितरण और साफ सफाई कराने के निर्देश दिए हैं। विशेष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों के प्रांगण को साफ सुथरा बनाया जाएगा । 15 नवंबर से विद्यालयों में विशेष स्वच्छता अभियान की शुरुआत होगी।

विद्यालयों के आस-पास जलभराव की स्थिति होने पर ग्राम पंचायत, नगर निगम और नगर पालिका के सहयोग से फागिंग कराई जाए जिससे स्कूली बच्चों को डेंगू ,मलेरिया  रोग ना फैलें।सभी छात्र-छात्राओं को जूते मोजो दिए जा चुके हैं लेकिन फिर भी कुछ छात्र छात्राऐं विद्यालय में जूते मोजे पहनकर नहीं आते है, सभी छात्र छात्राएं यूनिफॉर्म और जूते मोजे पहनकर आने चाहिए।दिवाली से पहले विद्यालय में सभी नामांकित छात्र- छात्राओं को निशुल्क स्वेटर बांटा जाए और स्कूली बच्चों को दिए गए स्वेटर का विवरण पोर्टल पर अपलोड किया जाए।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय को मिलने वाली स्वच्छता किट का वितरण 14 नवंबर को जनप्रतिनिधियों से कराए।सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय में इंसीनरेटर निर्मित कराए गए हैं इन्सीनिरेटर क्रियाशील रहे और प्रयोग में लाए जाएं। जिन विद्यालयों में विद्युतीकरण कराया गया है उनमें बिजली की और बेहतर सुविधा हो।

गत वर्षो में जिन विद्यालयों में फर्नीचर दिया गया है उसके रखरखाव की जिम्मेदारी विद्यालय के प्रधानाध्यापक की होगी।विद्यालय में बालक एवं बालिका के लिए अलग-अलग शौचालय साफ.सुथरा और क्रियाशील स्थिति में होना चाहिए, यदि निरीक्षण के दौरान ऐसा नहीं पाया जाता तो उस विद्यालय के स्टाफ और न्याय पंचायत को दोषी मानते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बीएसए ने जनपद के समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, सहायक ब्लॉक समन्वयक, न्याय पंचायत समन्वयक और प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया है ।

 

more recommended stories