अपनी माली हालत सुधारेगा नगर-निगम

ग्राम समाज की 19 भूमियों को विकसित करेगा निगम प्रशासन
लखनऊ। नगर-निगम ने कार्यकारिणी की बैठक में नगर निगम की हालत सुधारने पर निर्णय लिया। शनिवार को कार्यकारिणी की बैठक में यह निश्चित किया गया कि ग्राम समाज की 19 भूमियों को निगम प्रशासन विकसित करगा जिससे निगम की जमीनों पर अवैध कब्जे न हो सकें। इसकेसाथ इन जमीनोंं से निगम को राजस्व का लाभ भी मिल सके। इन सबके साथ ही सरोजनीनगर के ग्राम रहीमाबाद में अटल स्मृति उपवन बनाये जाने का भी निर्णय हो चुका है। कार्यकारिणी की इस बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी सहित कार्यकारिणी केसभी सदस्य उपस्थित रहे। कार्यकारिणी के बाद महापौर ने निगम परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें जगह-जगह पान की पीक मिलने उपर उन्होंने पान गुटखा खाकर निगम परिसर में किसी को प्रवेश नहीं देने का निर्देश दिया।
नगर-निगम कार्यकारिणी की बैठक में ये हुए महत्वपूर्ण निर्णय
नगर-निगम कार्यकारिणी की बैठक में अवैध होर्डिग हटाने पर समिति ने फैंसला लिया, जितने 2100 होर्डिंग पूर्व में नगर-निगम मेंं सूचीबद्ध हैं जबकि 483 वैध हैं। इन सभी को अपना बकाया जमा करने के लिये नोटिस भी जारी किया जा चुका है, जो सूचीबद्ध नहीं हैं, उनको अभियान चलाकर हटाया जाएगा।
शहीदों के नाम पर नामकरण
नगर-निगम ने राजधानी के शहीदों को सम्मान देते हुए तय किया गया है कि सभी शहीदों के घरों के संपर्क मार्गों का नामकरण शहीद सैनिकों के नाम पर किया जाएगा। यदि किसी शहीद सैनिक के आवास का संपर्क मार्ग नगर निगम की सीमा के अंतर्गत नहीं आता है तो अन्य एक संपर्क मार्ग उनके नाम पर किया जाएगा। शहीद होने वाले सैनिकोंं में प्रमुख रूप से राइफलमैन सुनील जंग, लांसनायक रवींद्र प्रताप सिंह, लेफ्टिनेंट हरी सिंह बिष्ट, राइफलमैन टिंकू कुमार, हवलदार उदय प्रताप सिंह केअतिरिक्त यदि शहीद सैनिकों के अलावा लखनऊ के अन्य शहीदों के नाम के अगर प्रस्ताव आते हैं, तो महापौर के अनुमोदन के पश्चात पास कर दिए जाएंगे।
गायब साइकिल पर जवाब नहींं दे पाये जोनल अधिकारी
नगर-निगम कार्यकारिणी सदस्य सुशील कुमार तिवारी ने प्रत्येक जोन में फॉगिंग में इस्तेमाल होने वाली साइकिलों का ब्यौरा मांगा, जिस पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी एवं जोनल अधिकारी कोई जवाब नहीं दे सके। जोन तीन के जोनल अधिकारी राजेश गुप्ता ने बताया कि उनके यहां तीन साइकिल व जोन आठ के जोनल अधिकारी विनय सिंह ने बताया कि उनके यहां दो साइकिल हैं, लेकिन वो निष्प्रयोज्य हैं।
15 दिन बाद तय होगा कंपनी का भविष्य
कार्यकारिणी की बैठक में भाजपा पार्षद सुनीता सिंघल ने ईकोग्रीन कंपनी को दिए गए अल्टीमेटम का समय पूरे होने पर सवाल किया जिस पर नगर आयुक्त ने जवाब दिया कि कंपनी के संचालन में आ रही परेशानी को देखते हुए भारत में अपने उच्च अधिकारियों को बदलने का विचार करने के साथ ही 15 दिन का और समय मांगा है। यदि इसकेबाद भी स्थिति नहींं सुधरती है तो शासन को पत्र खिलकर उसी आधार पर कंपनी का भविष्य तय किया जायेगा।
चार-फाइलों का हुआ फर्जी भुगतान
नगर-निगम कार्यकारिणी सदस्य राजेश मालवीय ने बिना कार्य हुये फर्जी भुगतान की शिकायत की थी, जिसकी जांच रिपोर्ट अपर नगर आयुक्त अमित कुमार को सौंपी गई थी। अमित कुमार ने बताया कि जांच चल रही है और जिन चार फाइलों के फर्जी भुगतान की बात सामने आयी थी, उनमें से दो के गायब होने का मामला भी संज्ञान में आया है। महापौर ने नगर आयुक्त से दोषियोंं की रिपोर्ट मांगी है।
पांच नये नामकरण हुए
कार्यकारिणी की बैठक में पांच नये नामकरण किये गये। इस नामकरण मेंं राजीव गांधी प्रथम वार्ड के मालिक टिंबर पार्क का नाम श्रवण पार्क व विराट खण्ड केसामने केपार्क का नाम सागर पार्क, न्यू हैदरगंज प्रथम वार्ड के सआदतगंज बिजली घर केपास वाले पार्क का नामकरण समाजसेवी बसंतलाल पार्क, बालागंज वार्ड में जल निगम सड़क केदूसरे चौराहे का नाम बालेश्वर चौराहा, कृष्णानगर मेट्रो स्टेशन से सहसा वीर मंदिर तक मार्ग का नामकरण सुंदरलाल खत्री मार्ग तथा लालकुंआ वार्ड मेंं पीसीएफ के बगल की सड़क को बद्री प्रसाद अवस्थी मार्ग से नामकरण किया गया।
Loading...

more recommended stories