इन उपायों से पाए पसीने की दुर्गंध से छुटकारा

नींबू

नींबू की अम्लीय प्रवृत्ति आपके शरीर के पीएच लेवल को मेंटेन करने का काम करती है, जिसके कारण शरीर में दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया नहीं पनपते। आप नींबू को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले तो आप सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीएं। इसके बाद आप नींबू के छिलकों को अपने शरीर के उस स्थान पर रगड़ें। जहां सर्वाधिक पसीना आता है। कुछ देर बाद नहा लें। इससे आपके शरीर से बदबू नहीं आएगी।

ग्रीन टी

नींबू की तरह ही एंटीऑक्सिडेंट युक्त ग्रीन टी भी शरीर की गंध को काफी हद तक कम करने का काम करती है। दरअसल, ग्रीन टी आपकी बॉडी को डिटाक्सीफाई करने का काम करती है और जब आपके शरीर में से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं तो शरीर में से आने वाली गंध भी काफी हद तक कम हो जाती है।

टमाटर

टमाटर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाता है। साथ ही यह शरीर की दुर्गंध को कम करने का भी काम करता है। दरअसल, इसमें प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं और यही गुण शरीर में बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप टमाटर के रस का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है और आपको पसीना भी काफी कम मात्रा में आता है।

आप इसे सलाद के रूप में खाने या फिर जूस पीने के अतिरिक्त बॉडी पर लगा भी सकते हैं। इसके लिए आप नहाने से करीबन आधा घंटा पहले इसका पल्प या रस अपने शरीर पर लगा लें और कुछ देर लगाने के बाद नहा लें। इससे आपको पसीना भी कम आएगा और कुछ ही दिनों में आपकी स्किन भी दमकने लगेगी।

 

 

 

more recommended stories