इन रोगों से राहत दिलाएंगी दालचीनी

हेल्थ डेस्क ।

डायबिटीज से राहत

विश्व की डायबिटीक कैपिटल कहे जाने वाले भारत देश के लगभग आज हर दूसरे घर में कोई न कोई व्यक्ति मधुमेह पीड़ित मिल ही जाएगा। जब दालचीनी को आहार में शामिल किया जाता है तो यह रक्तचाप को कम करता है तथा टाइप 2 डायबिटीज ब्लड मार्कर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। वहीं दूसरी ओर, यह इंसुलिन प्रतिरोध को भी कम करता है, जिसके कारण व्यक्ति को डायबिटीज से राहत मिलती है।

हृदय के लिए लाभदायक

अगर आप चाहते हैं कि आपका हृदय बिना किसी परेशानी के लम्बे समय तक धड़कता रहे, तो आप दालचीनी को किसी न किसी रूप में अपने आहार में शामिल करें। दरअसल, इसके एंटी−इंफलेमेटरी गुण हृदय संबंधी किसी भी बीमारी के खतरे को कम करता है। वहीं दिल के दौरे की आशंका को घटाने के लिए दालचीनी पाउडर का सेवन शहद के साथ करना चाहिए।

कैंसर से बचाव

शायद आपको पता न हो लेकिन दालचीनी आपके शरीर के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करती है, जिसके कारण आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं। दालचीनी में सिनामाल्डेहाइड नामक एक यौगिक पाया जाता है, जो न सिर्फ कैंसर ट्यूमर की वृद्धि को रोकता है, बल्कि यह कैंसर कोशिकाओं का भी खात्मा करने में मददगार है।

घटाए बैड कोलेस्ट्रॉल

स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी है कि बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को शरीर से कम किया जाए तथा गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाई जाए। ऐसा करने में दालचीनी आपकी मदद करता है। अगर आप दालचीनी पाउडर को अपनी कॉफी आदि में डालकर इस्तेमाल करते हैं तो इससे शरीर में एलडीएल अर्थात बैड कोलेस्ट्रॉल व ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है।

गठिया से राहत

बढ़ती उम्र में आर्थराइटिस की समस्या आम है लेकिन लगातार हर दिन दालचीनी का सेवन किया जाए तो धीरे−धीरे गठिया के दर्द से राहत मिलती है। इसके सेवन के लिए आप प्रतिदिन सुबह−शाम एक चम्मच शहद को आधा चम्मच दालचीनी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। एजेंसी

Loading...

more recommended stories