शिमला मिर्च के सेवन से होते है ये फायदे

हेल्थ डेस्क। शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन कई रूपों में किया जाता है। लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च न सिर्फ आपके व्यजंन को कलरफुल बनाती है, पर इसके सेवन से आप खुद को लंबे समय तक चुस्त व तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं क्योंकि शिमला मिर्च सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। तो चलिए जानते हैं शिमला मिर्च के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में−

मिलते हैं कई पोषक तत्व

शिमला मिर्च में ऐसे बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसके बारे में अमूमन लोगों को पता ही नहीं होता। खासतौर से, इनमें विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स व टैनिन्स आदि पाए जाते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

बनाएं दिल को स्वस्थ

शिमला मिर्च में पाया जाने वाले फलेवॉनाइड्स कई तरह ही हृदय समस्याओं को आपसे दूर रखता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करता है, जिसके कारण भी आपका दिल रक्त का थक्का जमने या हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती।

बूस्ट करे इम्युनिटी

शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह विटामिन सी इम्युन सिस्टम को बूस्ट अप करने का काम करता है। प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ−साथ यह डैमेज ब्रेन टिश्यू को रिपेष्र करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने, अस्थमा व कैंसर जैसी बीमारियों से भी राहत पहुंचाता है।

वजन घटाने में मददगार

शिमला मिर्च अतिरिक्त वजन को कम करने में मददगार है। दरअसल, शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट अप करता है, जिसके कारण आपका वेट लॉस प्रोग्रेस काफी तेजी से होता है।

 दर्द से राहत

शिमला मिर्च एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है। जो लोग इसका सेवन करते हैं, उन्हें जल्दी दर्द का अहसास नहीं होता। दरअसल, शिमला मिर्च में मौजूद पोषक तत्व दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक जाने से रोकते हैं।

 नहीं होगी आयरन की कमी

शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करता है। दरअसल, शरीर में आयरन के अवशोषण के विटामिन सी की आवश्यकता होती है और शिमला मिर्च मे विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके आपको एनीमिक होने से बचाता है। एजेंसी

more recommended stories