श्री मां आनन्द आश्रम में हुई ज्ञान-चर्चा

संवाददाता
लखनऊ। राजधानी के विकासनगर स्थित श्री मां आनंद आश्रम में ज्ञान चर्चा का कार्यक्रम हुआ। ज्ञान चर्चा में का विषय चंद्र गहण से जिन 12 राशियों पर जो प्रभाव पड़ा है उस से कैसे मुक्ति मिले उसका क्या निदान है। पण्डित हरिशंकर मिश्र ने ज्ञान चर्चा में बताया गया कि 27 जुलाई को पूर्णमासी को चन्द्र ग्रहण हुआ उसे से मेष राशि वाले जातकों को शुभ की प्राप्ति होगी।

चंद्र ग्रहण के कुप्रभाव से बचने के लिए जातक को पेड़-पौधों को लगाकर, संरक्षण करके, संवर्धन व पूजा करके काम किया जा सकता है। हरिशंकर मिश्र ने बताया कि मेष राशि वाले को खैर का पेड़, वृष राशि वाले को आंवला, मिथुन राशि वाले को नागकेशर, कर्क राशि वाले को हरीसिंगर सिंह राशि वाले को गूलर, कन्या राशि वाले को अम्रता व कटहल का पेड़, तुला राशी वाले को अशोक, वृश्चिक राशि वाले को बिल्वपत्र, धनु राशि वाले को पीपल या बरगद, मकर राशि वाले को पीपल या नीम, कुंभ राशि वाले को शमी या पीपल के पेड़ में राशि वाले को बरगद के वृक्ष को लगाना चाहिए। इससे पर्यावरण का भी संवर्धन होगा।

ज्ञानचर्चा के बाद श्री मां आनंद आश्रम से 23 जुलाई को 16 सदस्यीय जत्था गुरुमाता पुष्पा मिश्रा के नेतृत्व में कैलाश मानसरोवर गया था वो दो अगस्त को वापस आल्हा उनका स्वागत किया गया तथा दल के सदस्य मनोज दीक्षित व अशोक त्रिपाठी ने यात्रा के अपने संस्मरण सुनाए। आश्रम परिवार द्वारा विशाल भंडार का आयोजन जिसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने भंडारे का प्रसाद खाया।

more recommended stories