मुंह के छालों को कहे बाय बाय

हेल्थ डेस्क। जीवनशैली और खानपान में बदलाव का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। जंक फूड और सही समय पर खाना नहीं खाने से पेट संबंधित बीमारियां होने लगती है। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होता है। अपच के कारण मुंह में छाले हो जाते है। कई लोगों के साथ यह समस्या होना आम है।

पेट साफ नहीं होने के कारण आए दिन छालों की समस्या से परेशान होते है। मुंह में छाले होने से ना तो खाना खा पाते है और ना ही बोल पाते है। कई बार तो असहनीय दर्द भी होने लगता है। इसलिए छालों के दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे है।

तुलसी हर बीमारी का इलाज है। सर्दी-जुकाम में तो आपने तुलसी की चाय पी ही होगी लेकिन छालों के लिए भी यह रामबाण इलाज है। जब भी मुंह में छाले हो दिन में 2-3 बार तुलसी के पत्तों को चबाएं। इससे दर्द में आराम मिलेगा और छाले भी जल्दी ठीक होंगे।

हल्दी एंटीसेप्टिक का काम करती है। यह घाव को जल्दी भरती है। इसलिए जब भी कोई जख्म होता है तो हल्दी का दूध पिलाया जाता है। इसके अलावा हल्दी में एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण भी होते है। इसलिए मुंह में जहां छाले हुए है वहां पर पानी में हल्दी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और छालों पर लगा ले। इससे छालें ठीक हो जाएंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि हल्दी छालों को फिर से होने से भी रोकती है।

नारियल का तेल और पानी मुंह के छालों के लिए सबसे लाभदायक होता हैं। नारियल का पानी पीने से शरीर ठंडा होता है। इसके अलावा आप ताजा नारियल को घिसकर मुंह के छालों पर लगाएंगे तो दर्द से राहत मिलती है। एजेंसी

 

 

 

 

 

 

\

Loading...

more recommended stories