सबका साथ-सबके विकास के नारे को गंभीरता से ले सरकार: थरूर

संवाददाता
लखनऊ। ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. शशि थरूर ने सरकार को सलाह दी कि वो अपने सबका साथ सबका विकास के नारे को गंभीरता से लें। उन्होने कहा कि जब तक देश में समावेशी सोच के आधार पर काम नहीं किया जाता तब तक देश का विकास संभव ही नहीं है। डॉ. थरूर ने कहा कि 1947 में देश में 90 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा के नीचे थे और साक्षरता की दर 17 प्रतिशत थी। जबकि 2014 में ये साक्षरता दर बढ़कर 79 प्रतिशत व गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों का आंकड़ा 23 प्रतिशत पहुंच गया। उन्होंने कहा कि क्या खाना है, क्या पहनना, कैसे घूमना, कहां पूजा करनी है यह दूसरे लोग निर्देशित कर रहे हैं। श्री थरूर राजधानी के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठïान में आयोजित प्रोफेशनल कांग्रेस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बातें कही। उन्होंने कहा कि लेखकों की हत्याएं हो रही हैं। स्वतंत्र प्रेस को दबाया जा रहा है।

न्यायपालिका में संकट है। उन्होने दिल्ली के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने के मुद्दे पर दिल्ली हाईकोर्ट की टिप्पणी को लेकर भी चुनाव आयोग को घेरा और आधार एक्ट को मनी बिल के रूप में पास किये जाने को लेकर सरकार की नियत पर भी गंभीर सवाल उठाया। इसके पूर्व ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस की यूपी की अध्यक्ष डॉ. अमिता सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि ये समय की मांग है कि परिस्थितियों केा देखते हुए देश के प्रोफेशनल्स आगे बढ़ें और अपनी भागीदारी बढ़ाने की कोशिश करें।

उन्होने कहा कि देश में एक वैक्यूम की स्थिति है और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी ये चाहते हैं कि देश के युवा आगे बढ़कर इस वैक्यूम को भरें ताकि देश में बंटवारे और भेदभाव के विचार समाप्त हों और समावेशी राजनीति को देश में मजबूती से स्थापित किया जा सके। कायक्रम में प्रमुख रूप से ऑल इण्डिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस नार्थ जोन के संयोजक सलमान अनीस सोज, मुख्य कार्यकारी अधिकारी आलिम जावेरी, सांसद डॉ. संजय सिंह, पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद, यूपी चैप्टर के सचिव डॉ. विनोद चन्द्रा, अनीस अंसारी पूर्व आईएएस, पारितोष अग्रवाल, नीलम सिंह, एसके जोगी, राहुल रिछारिया, शैलेन्द्र सिंह, प्रवक्ता अशोक सिंह सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

कर्नाटक में योगी कैम्पेन फेल
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कर्नाटक में प्रचार पूरी तरह से फेल रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री का यह प्रचार मात्र दो मठ तक सिमट कर रह गया। कर्नाटक में योगी आदित्यनाथ के जाने के बारे में कर्नाटक के ही भाजपा नेता पूछ रहे थे योगी यहां क्या करने आये हैं, इसलिए बार-बार उन्हें यूपी आना पड़ा। श्री थरूर ने कहा कि कर्नाटक में सिद्धरमैय्या ने जो वायदे किये थे उसे लगभग 95 प्रतिशत पूरे किये। उन्होंने कहा कि प्रोफेशनल कांग्रेस का कान्सेप्ट अर्बन एरिया में एक चैप्टर बनाना है। 2019 के लोकसभा चुनाव से पूर्व प्रोफेशनल्स का एक सम्मेलन बुलाकर प्रोफेशनल्स की ताकत दिखायी जायेगी। केन्द्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए श्री थरूर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों देश सुरक्षित नहीं है।

Loading...

more recommended stories