बेल जूस के अचूक फायदें

गर्मियों में चिलचिलाती धूप शुरू हो गई है. ऐसे में आपकी इच्छा भी ठंडा-ठंडा शरबत पीने की होती होगी. इस मौसम में आप खुद को तरो-ताजा और फिट रखने के लिए कई प्रकार के जूस और ठंडे पेय पदार्थ का सेवन करते होंगे, लेकिन इस सबके बीच बेल का जूस आपके शरीर को अचूक फायदा देता है. इससे बना जूस आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्मियों के मौसम में आप हर दिन एक गिलास बेल का जूस का सेवन करते हैं तो इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देना शुरू हो जाएगा. बेल में पाया जाने वाला प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी बहुत ही गुणकारी है. बेल का प्रयोग कई तरह की दवाओं में भी किया जाता है. बेल को खाने सेहत के साथ ही सौंदर्य को निखारने का भी काम करता है.आयुर्वेद में इसे गुणों की खान बताया गया है. ऊपर से कठोर बेल का अंदर का हिस्सा बेहद मुलायम और गूदेदार होता है.

खून को साफ करे
खून साफ नहीं होने पर आपका शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर सकता है. मसलन आपको सबसे ज्यादा स्किन प्रॉब्लम की समस्या हो सकती है. ऐसे में बेल का जूस हल्का गुनगुना कर इसमें कुछ बूंद शहर मिलाकर पी लें. इससे आपको फायदा मिलेगा.

लू से बचाए
बेल का सबसे पहला फायदा तो यही है कि अगर आप नियमित इसका सेवन करते हैं तो आप पर गर्मियों में लू का असर नहीं होगा. लू लगने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद
दिल के रोगियों के लिए भी बेल के जूस का सेवन रामबाण का काम करता है. इसके लिए आप बेल के जूस में एक-दो बूंद घी की मिलाकर रोजाना पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है.

डिहाइड्रेशन-एसिडिटी में दे आराम
डिहाइड्रेशन प्रॉब्लम में बेल के जूस को बहुत फायदेमंद माना गया है. आप इसमें गुड़ या चीनी मिलाकर भी पी सकते हैं. अगर आपको अक्सर एसिडिटी की समस्या रहती है तो बेल का जूस पीने से आपकेा इसमें आराम मिलेगा.

मुंह के छालों में फायदेमंद
मुंह में छाले पेट की खराबी के कारण होते हैं. अगर आपके मुंह में भी छाले हो गए हैं तो बेल के जूस का सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा. इसका सेवन पेट की समस्या में आराम देता है और मुंह के छालों की समस्या दूर होती है. इसका सेवन शरीर को ठंडक देता है.

जच्चा के लिए फायदेमंद
अगर आप नई मां है यानी आपने कुछ दिन पहले ही बच्चे को जन्म दिया है तो बेल का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा. इसके सेवन से मां का स्वास्थ्य तो बेहतर होता ही है. इसके अलावा यह ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है. इसका सेवन ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका को भी कम करता है.

गैस और कब्ज में राहत
बदलती जीवनशैली और ऑफिस में घंटों बैठे रहने से गैस की कब्ज की समस्या होना आम बात है. कम उम्र में ही लोग इन समस्याओं की गिरफ्त में आ रहे हैं. अगर आपको भी ये समस्याएं हैं तो नियमित रूप से बेल का जूस पिए, इससे आपको गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिलेगा.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे
अगर आपको या आपके परिवार में किसी को कोलेस्ट्रॉल प्राब्लम है तो बेल का रस इसमें आपको फायदा देगा. बेल के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल होती है.

Loading...

more recommended stories