तैयार करें पौष्टिक दूध ,अनगिनत फायदे

आप और हम सभी जानते हैं कि दूध के अनगिनत फायदे होते हैं. चाहे बच्चे हो या बुजुर्ग हर उम्र के लिए दूध अमृत के समान माना जाता है. लेकिन जरूरी नहीं कि दूध पीना हर किसी को पसंद हो. खासकर बच्चों के पास दूध ना पीने के हजार बहाने तैयार होते हैं. ऐसे में बच्चों को दूध पीने के लिए तैयार करना भी मम्मियों के लिए एक बड़ा टास्क हो जाता है. आप भी दूध के साथ थोड़ी सी क्रिएटिविटी दिखाएं और अलग-अलग तरीके से बनाकर बच्चों और बड़ों को भी दें. यहां जानिए दूध को कैसे अलग-अलग तरीकों से आप तैयार कर सकते हैं और साथ ही जानिए इनके फायदे भी :

नारियल दूध
नारियल दूध के भी अनगिनत फायदे हैं. नारियल और दूध को एक साथ मिक्सर में पीस लें. इससे इसका स्वाद और भी अधिक बढ़ जाएगा. आप चाहें तो इसमें स्वाद के लिए इलायची भी मिला सकते हैं. नारियल का दूध हर तरह से काफी फायदेमंद होता है और साथ ही इसमें कई पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं.

केसर दूध
केसर में ना सिर्फ औषधीय गुण होते हैं बल्कि ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. केसर को 2 घंटों के लिए दूध में भिगो लें और मिक्सर में दूध के साथ एक बार पीस लें. यह त्वचा निखारने के साथ-साथ शरीर को आवश्यक गर्मी भी देता है. ठंढ के मौसम में खासकर यह काफी फायदेमंद माना जाता है.

हल्दी दूध
हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह काफी फायदेमंद होता है. हल्दी की एक गांठ को पीस लें और उबलते दूध में इसे डालें. अब 15 मिनट के लिए इसे उबलने दें और जब अच्छे से उबल जाए तो छान लें और शहद मिलाकर पीएं. इससे सर्दी, खांसी में भी काफी आराम मिलेगा.

इलायची दूध
इलायची का स्वाद हर किसी को पसंद आता है और इसे दूध में मिलाने से दूध का स्वाद और भी बेहतर हो जाता है. इसमें कैल्शियम और आयरन के अलावा कई और भी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. इलायची दूध खासकर बच्चे अधिक पसंद करेंगे क्योंकि वो इलायची के स्वाद को अधिक नहीं जानते हैं और इस तरह से आपका काम भी आसान हो जाएगा.

बादाम दूध
बादाम दूध ना सिर्फ पीने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि इसके अनगिनत फायदे भी हैं. बादाम को 1 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोएं और छिलका उतारकर इसका पेस्ट बना लें. अब इसे उबलते दूध में केसर के साथ मिलाएं. यह आपके दिमाग, दिल, आंख और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. बादाम दूध याददाश्त को बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है.

फ्रूट मिल्क
दूध में फलों को मिलाकर तैयार किया जाए तो ये एक पौष्टिक हेल्थ ड्रिंक माना जाता है। दूध में फलों को मिलकार मिल्क शेक बनाएं और इसे पीएं. इससे आप फल का भी सेवन कर सकेंगे और दूध भी पी लेंगे. फ्रूट मिल्क बनाने के लिए केला, सेब, स्ट्रॉबेरी और आम का प्रयोग किया जाता है. इसमें आप स्वाद के लिए केसर भी मिला सकते हैं.

रुहअफ्जा मिल्क
अगर आपको रोज मिल्क पसंद है तो बेहतरीन स्वाद के लिए थोड़ा सा रुहअफ्जा को दूध के साथ मिलाएं और इसे इंज्वॉय करें. इसे पीकर आप वाकई काफी रिलैक्स महसूस करेंगे.

चॉकलेट दूध
चॉकलेट दूध को बच्चे और बड़े सभी पसंद करते हैं. असली चॉकलेट, चॉकलेट सीरम या चॉकलेट पाउडर दूध को में मिलाएं और अच्छे से बनाएं. ये दूध का स्वाद दुगना करेगा और साथ ही आपको सक्रिय भी रखेगा. चॉकलेट में एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो त्वचा के झुर्रियों को कम करता है और आपको जवां बनाए रखता है.

Loading...

more recommended stories